महिला लोन 30000 से 1 करोड तक कैसे ले सकते है |

महिला लोन 30000 कैसे मिलता है

महिला लोन 30000 स्कीम : इस स्कीम स्की के बारे में आपके दिमाग में भी बहुत सारे सवाल आए होंगे कि महिला लोन के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं किन-किन डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है और महिला लोन किन प्रकार के होते तो इसकी जानकारी हम इस पोस्ट में देने वाले हैं

कितने लाख  तक् महिला लोन ले सकते है

इस माध्यम से आप 30000 से 1 लाख तक लोन ले सकते हैं जिससे आपका बिजनेस शुरू कर सकते हैं या कोई व्यवसाय कर सकते हैं जिसके कारण से आपका व्यवसाय रुका था बिजनेस कोई भी हो जिसको चलाने के लिए अपने पास पैसों की बहुत सख्त जरूरत होती है इसके बिना हम कोई भी बिजनेस नहीं कर सकते इसके लिए भारत सरकार ने यह स्कीम जारी की है खास महिलाओं के लिए शुरू किया है वह पैसे ब्याज देते हैं

महिला लोन कैसे ले | Mahila Loan 30000 lene ka sahi तारिका

  • इस लोन को अप्लाई करने के लिए आप अपने नजदीकी बैंक में जाइए
  • वहां से एक फॉर्म लीजिए उसके ऊपर अपना आईडेंटी प्रूफ पूरा पर्सनल डिटेल्स भर दीजिए जैसे कि नाम पता अपनी उम्र
  • अपने बैंक डिटेल्स भरिए और उसमें अपना लोन अमाउंट भरिए
  • भरा हुआ फॉर्म बैंक कर्मचारियों के पास दीजिए अगर उसने कोई दिक्कत हो तो वह आपको बता देगा क्या-क्या भरना चाहिए
  • एक हफ्ते में आपके अकाउंट में पैसे जमा हो जाएंगे

महिला ₹30000 का लोन लेने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट की जानकारी

Identity proof

  • Aadhaar card
  • Pan card
  • Photo (with family)
  • Bank statementetc

Address proof

  • Aadhaar card
  • Bank statement
  • Photo (with family)

महिला लोन कितने प्रकार के होते हैं

यह लोन सिर्फ महिला बिजनेस के लिए ले सकती कोई भी पर्सनल काम के लिए नहीं ले सकती क्योंकि यह योजना का यही मकसद होता है यह होता है कि केवल व्यवसाय के लिए बढ़ावा देना होता है उसी से वह कुछ अपना बिजनेस शुरू कर सके और रोजगार निकाल सके इसके लिए नीचे दिए गए लोन के प्रकार है वह आप पढ़ सकते हैं

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

इस लोन स्कीम के अंतर्गत उन महिलाओं को लोन प्रदान किया जाता है जो पहले से किसी नेता को कर रही हैं या अपना कोई नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं महिला रोजगार सृजन योजना के अंतर्गत महिलाओं को 1000000 तक का लोन प्रदान किया जाता है।

अगर आप एक महिला हैं और आप अपने पुराने व्यवसाय को बढ़ाना चाहती है या नया बिजनेस शुरू करना चाहती है तो प्रधानमंत्री महिला लोन स्कीम के अंतर्गत किसी भी प्राइवेट या सरकारी बैंक जाकर के फोन के लिए आवेदन कर सकती हैं।

सरकार के द्वारा पूरे भारतवर्ष में इस लोन स्कीम के अंतर्गत महिलाओं को लोन प्रदान किया जा रहा है। इस योजना को लागू करने के लिए 27 सरकारी बैंकों 17 प्राइवेट बैंक को 71 ग्रामीण बैंक को 36 माइक्रोफाइनेंस संस्थाओं 4 सहकारी संस्थाओं और 25 गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों को शामिल किया गया था ताकि वृहद स्तर पर और दूर-दराज तक के इलाकों तक की महिलाओं के लिए इस योजना का लाभ पहुंचाया जा सके।

श्रृंगार और अन्नपूर्णा लोन – खास कर वह महिलाएं जो जो ब्यूटी पार्लर का काम शुरू करना चाहती हैं या महिलाओं के श्रंगार में इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट को बेचना चाहती हैं तो बैंक के द्वारा श्रंगार और अन्नपूर्णा महिला लोन स्कीम के अंतर्गत आवेदन कर सकती है. इसके अतिरिक्त जो महिलाएं खाना बनाने में अपने व्यवसाय को शुरू करना चाहती हैं या कोई रेस्टोरेंट शुरू करना चाहती हैं वहां भी इस योजना के अंतर्गत लोन लेकर के अपने व्यवसाय को शुरू कर सकती हैं।

महिला समृद्धि योजना (SHG)

सरकार के द्वारा दूरदराज और ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को बैंकिंग सुविधा से जोड़ने एवं उनको स्वयं के व्यवसाय शुरू करने के उद्देश्य स्वयं सहायता समूह (SHG) को शुरू किया गया है। एक स्वयं सहायता समूह या महिला ग्रुप में 8 से 10 महिलाएं मिलकर एक समूह का निर्माण करती हैं और यह स्वयं सहायता समूह सरकार के द्वारा विभागीय रूप से पंजीकृत किया जाता है तथा इसको संचालित करने के लिए नजदीकी बैंक में ग्रुप के नाम से खाता खोला जाता है।

महिला ग्रुप लोन योजना – महिला ग्रुप लोन योजना के अंतर्गत 810 महिलाएं एक समूह को बना करके बैंक या वित्तीय संस्था से लोन के लिए आवेदन कर सकती हैं। बहुत सारे बैंक महिलाओं को लोन प्रदान करने के लिए विभिन्न प्रकार की लोन स्कीम को चलाया जाता है

बंधन बैंक महिला लोन योजना

बंधन बैंक के द्वारा महिलाओं को लोन प्रदान करने के लिए 5 तरह की ग्रुप लोन स्कीम को चला जाता है जो निम्न है।

  1. सूचना महिला ग्रुप लोन योजना
  2. सुरक्षा महिला ग्रुप लोन योजना
  3. Srishti mahila group loan Yojana
  4. सु शिक्षा महिला ग्रुप लोन योजना
  5. शुभम वृद्धि महिला ग्रुप लोन योजना

सेंट कल्याणी महिला लोन योजना

सेंट्रल बैंक आफ इंडिया के माध्यम से महिलाओं को 1000000 तक का लोन प्रदान करने के लिए सेंड कल्याणी महिला लोन स्कीम की शुरुआत की गई है।

इस स्कीम के तहत कोई भी महिला जो अपने व्यवसाय को शुरू करना चाहती हैं या अपने व्यवसाय को बढ़ाना चाहती हैं तो सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से लोन के लिए आवेदन कर सकती है।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के अंतर्गत शुरू की गई सेंट कल्याणी महिला लोन योजना के अंतर्गत लोन लेने के लिए महिलाओं को 10 या 20 का ग्रुप बनाना होगा बैंक इस ग्रुप को लोन प्रदान कर देगी।

महिलाओं के लिए 30000 तक पर्सनल लोन कैसे ले अधिक जाणकारी के लिये आप youtube video dekh sakte hai

महिला लोन इंटरेस्ट क्या है

महिला लोन स्कीम 2023-24लोन राशिब्याज दर (प्रतिवर्ष )
प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PMMY)10 लाख रुपये तक8% से 12%
सेंट कल्याणी महिला लोन स्कीम1 करोड़ तक ( 100 लाख )8.70% से 8.95%
महिला समृद्धि लोन योजना125000 रुपए तक1%(SCA), 4%(Beneficiary)
देना शक्ति लोन योजना20 लाख रुपये तक25% कम ब्याज दर का
महिला स्वर्णिमा लोन योजना2 लाख5% ब्याज
भारतीय महिला बैंक बिजनस लोन20 करोड़ तक10.15% से 13.65%
उधयोगिनी लोन योजना3 लाख रुपये तकबैंक और मार्केट रेट पर निर्भर

सिंगल महिला लोन स्कीम कौन-कौन सी हैं?

कोई भी अकेली महिला बैंक जाकर कई प्रकार की लोन स्कीम के लिए आवेदन कर सकती है जैसे प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना या बिजनेस लोन अथवा पर्सनल लोन इन लोन स्कीम के लिए ग्रुप की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

महिला लोन स्कीम सवाल और जवाब (FAQs)

महिला ऋण के लिए कौन पात्र है?

महिला लोन के लिए एक भारतीय महिला हो और उम्र 21 साल से ऊपर हो

क्या बिना नौकरी के महिला को लोन मिल सकता है?

हाँ, अगर लोन आवेदक महिला स्वरोजगार है तो वो बिजनस के लिए लोन ले सकते हैं |

सब्सिडी लोन क्या है?

सारकर के द्वारा दिया जाने वाला ब्याज मे लाभ है यानि इसकी माध्यम से जो भी आप लोन लेते हैं जिसमे आपको सरकारी ओर से सब्सिडी दी जा रही है तो आप जितना भी ब्याज लगने वाला है वो आपको जितना सब्सिडी मिल रहा है उस हियासब से कम लगेगा |

बिना ब्याज वाला कौन सा लोन है?

 स्वनिधि योजना के तहत बिना ब्याज का लोन, बेहद कम दस्तावेजों के साथ मिल जाता है। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा यह स्कीम लॉकडाउन के दौरान लायी गयी था। जो अभी भी चल रही है।

कौन सा बैंक तुरंत लोन देता है?

यस बैंक, ICICI बैंक व एक्सिस बैंक जैसे कई बैंक इंस्टेंट पर्सनल लोन ऑफ़र करते हैं। इसके अलावा HDFC बैंक अपने के प्री-अप्रूव्ड कस्टमर्स को पर्सनल लोन के आवेदन के 10 सेकंड के भीतर लोन राशि अकाउंट में जमा करने का दावा करता है।

Leave a Comment